Saturday, July 31, 2021

 

 

 

अमेरिका ने कुवैत को पैट्रियट मिसाइलों की $ 1.4bn बिक्री की मंजूरी दी

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिकी विदेश विभाग ने कल घोषणा की कि उसने कुवैत को  1.4 अरब डॉलर के पैट्रियट वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली के घटकों की बिक्री को मंजूरी दे दी।

रॉयटर्स के अनुसार, पेंटागन की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने कहा कि विदेश विभाग ने अमेरिकी रक्षा फर्म लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाई गई पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी (PAC-3) मिसाइल सेगमेंट एन्हांसमेंट (MSE) नामक 84 इंटरसेप्टर मिसाइलों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। जिसकी अनुमानित लागत $ 800 मिलियन है।

विदेश विभाग ने कहा कि प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता भी लॉकहीड मार्टिन द्वारा प्रदान किए गए अनुबंध का हिस्सा है और रक्षा ठेकेदार रेथियॉन का मूल्य $ 425 मिलियन है। जबकि मौजूदा कंपनियों की मरम्मत के लिए समान कंपनियों द्वारा एक तिहाई अनुबंध का मूल्य $ 200 मिलियन है।

विदेश विभाग ने कहा: “प्रस्तावित बिक्री संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा का समर्थन करेगी, जो एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी की सुरक्षा में सुधार करने में मदद करेगी जो मध्य पूर्व में राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण बल है। “

“इन लेखों और सेवाओं की प्रस्तावित बिक्री कुवैत की वर्तमान और भविष्य के खतरों को पूरा करने और इसकी महत्वपूर्ण तेल और प्राकृतिक गैस अवसंरचना के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता में सुधार करेगी।” यह सऊदी अरबो के तेल क्षेत्रों पर सितंबर 2019 के हमलों के संदर्भ में कहा गया है: अमेरिकी अधिकारी ईरान को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन यमन के हौथियों द्वारा दावा किया गया था।

सऊदी अरब ने अमेरिकी वायु रक्षा प्रणालियों और प्रशिक्षण पर वर्षों में अरबों खर्च किए थे, फिर भी पैट्रियट सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और रडार तेल क्षेत्रों को कम-उड़ान वाले ड्रोन से बचाने में विफल रहे। मार्च 2018 में रॉकेट हमले के दौरान वे पहले राज्य की रक्षा करने में विफल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles