Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

तुर्की इंटेलिजेंस चीफ ने किया इराक का सीक्रेट दौरा, मध्य-पूर्व में मची हलचल

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की खुफिया सेवाओं के प्रमुख हकन फ़िदन ने गुरुवार को गुप्त रूप से इराक का दौरा किया, रूस टुडे ने खुलासा करते हुए कहा कि उन्होंने इराकी राजनीतिक और सरकारी अधिकारियों के साथ मुलाकात की।

अल-अरब अखबार के अनुसार: “तुर्की खुफिया विभाग के प्रमुख हकन फ़िदन ने बगदाद की एक गुप्त यात्रा की, जिसके दौरान उन्होंने इराक और अमेरिका के बीच पहले दौर की बातचीत की शुरुआत के पहले दोनों देशों के बीच संबंध विकसित करने के लिए कई इराकी अधिकारियों से मुलाकात की। । ”

बगदाद के सुप्रसिद्ध सूत्रों ने पुष्टि की कि फ़िदन की बग़दाद यात्रा का इरादा इराकी-यूएस वार्ता के आसपास के आंतरिक राजनीतिक वातावरण की खोज करना था, जिसकी पहली यात्राओं के परिणामस्वरूप अमेरिका इराक में अपनी सैन्य उपस्थिति को कम करने के लिए सहमत हुआ था।

सूत्रों से पता चला: “तुर्की उन रिश्तों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है, जो इदानी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-काज़मी के साथ फिदान के संबंध थे, जब वह अपने देश में खुफिया सेवा के प्रमुख थे, इराक में अपने हितों को सुनिश्चित करने के लिए, अमेरिका के साथ जो साझेदारी में अपनी आर्थिक स्थितियों का पुनर्गठन कर रहा है।। ”

सूत्रों ने खुलासा किया कि इराकी सरकार ने बगदाद में तुर्की के अधिकारी की यात्रा की घोषणा नहीं की, क्योंकि उसने अंकारा को दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों की निरंतरता के बारे में कोई गारंटी देने से इनकार कर दिया, क्योंकि इराक तुर्की से प्रतिवर्ष अरबों डॉलर का माल आयात करता है, बदले में कुछ भी निर्यात किए बिना।

इसके अलावा, तुर्की की कंपनियों ने इराकी अर्थव्यवस्था में योगदान के बिना, विभिन्न इराकी क्षेत्रों के भीतर परियोजनाओं को पूरा करने के लिए वार्षिक अनुबंधों में अरबों डॉलर प्राप्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles