Friday, July 30, 2021

 

 

 

परमाणु हथि’यार को लेकर एर्दोगन का बड़ा बयान – ऐसा हो नहीं सकता कि तुर्की के पास….

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने बुधवार को कहा कि परमाणु हथियार संपन्न राज्यों द्वारा अंकारा को अपने स्वयं के परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकना अस्वीकार्य था। लेकिन यह नहीं बताया कि क्या तुर्की की योजना उन्हें प्राप्त करने की भी थी।

उन्होंने पूर्वी शहर सिवास में अपने सत्तारूढ़ एके पार्टी के सदस्यों से कहा, “कुछ देशों के पास एक या दो नहीं, बल्कि परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलें हैं। लेकिन (वे हमें बताते हैं) हम उनके पास नहीं हो सकते यह, मैं स्वीकार नहीं कर सकता।

एर्दोगन ने कहा, “दुनिया में कोई भी विकसित राष्ट्र नहीं है जो उनके पास नहीं है” वास्तव में, कई विकसित देशों के पास परमाणु हथियार नहीं हैं। तुर्की ने 1980 में परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए। और 1996 की व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि पर भी हस्ताक्षर किए, जो किसी भी उद्देश्य के लिए सभी परमाणु विस्फोटों पर प्रतिबंध लगाता है।

एर्दोगन ने संकेत दिया कि वह इज़राइल के  समान तुर्की के लिए सुरक्षा चाहते थे। “लगभग पड़ोसी के रूप में हमारे पास इज़राइल है। वे (अन्य राष्ट्रों को) इन के पास रखने से डराते हैं। कोई उन्हें छू नहीं सकता।”

विदेशी विश्लेषकों का कहना है कि इज़राइल के पास एक बड़ा परमाणु शस्त्रागार है। इजरायल परमाणु मुद्दे के आसपास अस्पष्टता की नीति रखता है, अपनी क्षमताओं की पुष्टि या इनकार करने से इनकार करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles