Sunday, June 26, 2022

अरब नेता सफलता अर्जित करने के बजाय संकट पैदा कर रहे: शेख मुहम्मद बिन रशीद

- Advertisement -

दुबई के उपराष्ट्रपति और शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने अरब दुनिया के कुछ हिस्सों में कुप्रबंधन की संस्कृति की आलोचना की और कहा कि क्षेत्र के कई संसाधनों का उचित उपयोग नहीं किया जाता है।

शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट की एक श्रृंखला में शेख मोहम्मद ने कहा, “हमारे पास अरब दुनिया में अधिशेष राजनेता हैं लेकिन हमारे पास प्रशासकों की कमी है”।

उन्होंने कहा, “हमारे पास प्रबंधन का संकट है, न कि संसाधनों का संकट।” उन्होंने कहा कि “महान उपलब्धियां स्वयं के लिए बोलती हैं” जबकि अन्य “अर्थहीन शब्दों के साथ खाली भाषण” पसंद करते हैं।

शेख मोहम्मद ने जापान को सीमित प्राकृतिक संसाधनों वाले देश को एक मजबूत और कुशल अर्थव्यवस्था के साथ उद्धृत किया। उन्होंने कहा, “तेल, गैस, पानी और मानव पूंजी में समृद्ध देश हैं, लेकिन किसी भी राज्य को संदर्भित किए बिना, उनके लोगों के लिए सड़कों और बिजली जैसे बुनियादी सेवाओं की पेशकश करने में असमर्थ हैं।”

उन्होंने यह भी कहा: “एक राजनेता का असली काम है … लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाना, और संकटों को हल करना … उन्हें बनाना नहीं।” इससे पहले पिछली गर्मियों में, लिंक्डइन पर एक पोस्ट में, उन्होंने लिखा कि “दुनिया किसी के लिए इंतजार नहीं करती है – जो लोग नहीं सीखते और विकसित  होते हैं वे अक्सर ठोकर खाते हैं”।

शेख मोहम्मद ने कहा, “कुछ सरकारें अतीत में रहती हैं, वर्तमान के साथ कई संघर्ष – कुछ भविष्य का निर्माण कर रहे हैं।”

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles