Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

शेख हसीना को तीसरी बार बहुमत, चौथी बार बनेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

- Advertisement -
- Advertisement -

ढाका: प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने रविवार को हुए आम चुनाव में लगातार तीसरी बार शानदार जीत दर्ज की है। लेकिन विपक्षी गठबंधन ने नतीजों को खारिज करते हुए नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की है।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 300 सदस्यीय सदन में 260 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज की। अवामी लीग के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने 266 सीटें जीतीं जबकि उसकी सहयोगी जातीय पार्टी ने 21 सीटें हासिल कीं। विपक्षी नेशनल यूनिटी फ्रंट (यूएनएफ) को सिर्फ सात सीटों पर जीत मिली। 

स्थानीय मीडिया ने बताया कि दो सीटों पर स्वतंत्र उम्मीदवार जीते। एक उम्मीदवार की स्वाभाविक मृत्यु के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। चुनाव आयोग ने शाम को आधिकारिक तौर पर हसीना की जीत की घोषणा की। वहीं चुनाव से जुड़ी हिंसा में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई जबकि विपक्ष ने धांधली के आरोप लगाते हुए फिर से चुनाव कराने की मांग की है।

शुरुआती नतीजों में अवामी लीग के नेतृत्व वाले महागठबंधन की जीत का संकेत मिलने के बाद एनयूएफ के संयोजक और वरिष्ठ वकील कमल हुसैन ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम नतीजों को खारिज करते हैं और निष्पक्ष सरकार के तहत नए सिरे से चुनाव कराने की मांग करते हैं।’ 

हुसैन गोनो फोरम पार्टी के प्रमुख हैं। हुसैन ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया, ‘हम आपसे इस चुनाव को तुरंत रद्द करने की मांग करते हैं।’ उन्होंने दावा किया, ‘हमें खबर मिली है कि सभी मतदान केंद्रों पर फर्जीवाड़ा हुआ है।’ 

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि देशभर में हिंसा की 100 शिकायतें मिली हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में ज्यादातर सत्ता पार्टी के कार्यकर्ता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles