Thursday, June 17, 2021

 

 

 

लीबिया की तरह फिलि’स्तीन को भी सैन्य सहायता देगा तुर्की, हुआ समझौता

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के अखबार येनी सफाक ने बताया कि अंकारा ने तुर्की और फिलि’स्तीनी प्राधिकरण (पीए) द्वारा हस्ताक्षरित सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए है। ये समझौता फिलि’स्तीनियों के साथ लीबिया के मॉडल पर लागू होगा।

अरबी 21 एक रिपोर्ट के अनुसार तुर्की, जिसने गा’जा पट्टी पर हाल ही में इज’रायल की आक्रामकता के बारे में मजबूत राय व्यक्त की, ने दो दिन पहले 2018 में पीए के साथ हस्ताक्षरित सुरक्षा सहयोग समझौते की पुष्टि की।

येनी सफाक ने संकेत दिया कि इस निर्णय को समुद्री सीमा संधि के समान एक मॉडल को लागू करने में पहला कदम माना जाता है जिस पर तुर्की ने लीबिया के साथ हस्ताक्षर किए थे।

अखबार ने कहा कि प्रशिक्षण, परामर्श और तकनीकी सहायता प्रदान करके फिलि’स्तीनी कानून प्रवर्तन बलों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लघु और दीर्घकालिक परियोजनाओं को लागू किया जाएगा।

अखबार ने बताया कि अंकारा ने इज’रायल के कब्जे को स्पष्ट संदेश भेजा और पिछले बुधवार को हुई राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान एक निर्णायक कदम उठाया।

परिणामस्वरूप: “2018 में तुर्की गणराज्य और फिलि’स्तीन राज्य की सरकार के बीच हस्ताक्षरित सुरक्षा सहयोग समझौता आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित हुआ और लागू हुआ।”

अखबार ने उल्लेख किया कि आतं’कवाद का मुकाबला करने के लिए खुफिया और परिचालन तकनीकों का आदान-प्रदान समझौते के सबसे प्रमुख प्रावधानों में से एक है, यह देखते हुए कि समुद्री और तटीय सुरक्षा मुद्दों पर समझौता खंड भी महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles