Sunday, August 1, 2021

 

 

 

सऊदी अरब ने यमन में वर्ल्ड हेरिटेज साइटों को नष्ट कर डाला

- Advertisement -
- Advertisement -

यमन की राजधानी सना में तीन प्राचीन इमारतें ढह गईं, क्योंकि शहर पर सऊदी गठबंधन के हवाई हमलों से उनकी नींव कमजोर हो गई थी।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा विश्व धरोहर सूची में शामिल किए गए ढांचे को बार-बार सऊदी के नेतृत्व वाले अरब गठबंधन और होथी समूह के बीच युद्ध के परिणामस्वरूप खतरा बना हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण इमारतों की नींव ख़राब हो गई, जिससे इमारतें ढह गईं, अधिकारियों ने बताया कि मालिकों को मार दिया गया था। सना के पुराने शहर के निवासी अब्दुल्ला अल-हद्रमी ने कहा, “सबसे पहले, रॉकेट्स ने ओल्ड सिटी के घरों को नुकसान पहुंचाया, और फिर बारिश भी हुई।

सना का ऐतिहासिक पुराना शहर अपनी कई मस्जिदों और “हम्माम” के लिए जाना जाता है, जिसमे ग्यारहवीं शताब्दी में बने 6,000 मिट्टी-ईंट के घर थे। ऐसा माना जाता है कि सना की स्थापना 2,500 साल पहले हुई थी।

यूनेस्को ने यमन में बारिश के मौसम के दौरान क्षतिग्रस्त हुई इमारतों को बहाल करने के लिए लगभग 70,000 डॉलर देने का वादा किया है, प्राचीन शहरों के संरक्षण के लिए सामान्य संगठन के निदेशक अमत अल-रज्जाक ने कहा। उन्होंने कहा कि यह राशि केवल 40 घरों की बहाली के लिए पर्याप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles