Thursday, October 21, 2021

 

 

 

सऊदी अरब ने दिया अबू-दिस को फिलिस्तीन की राजधानी बनाने का प्रस्ताव

- Advertisement -
- Advertisement -

इसराइल और फिलिस्तीन में शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए सऊदी अरब ने पूर्व जेरुसलम की जगह अबु-दिस को फिलिस्तीन की राजधानी बनाये जाने का प्रस्ताव रखा, जिससे क्षेत्र में आक्रोश बढ़ गया.

सऊदी के इस प्रस्ताव के जवाब में कार्यकर्ताओं ने नया हैशटैग जारी किया की “#जेरुसलम हमारी राजधानी है”

न्यू यॉर्क टाइम के मुताबिक सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले महीने फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास की रियाद की यात्रा के दौरान यह प्रस्ताव पेश किया था.

प्रस्ताव के अनुसार, फिलीस्तीनियों को वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में एक गैर-सम्बद्ध राज्य मिलेगा,यह प्रस्ताव फिलिस्तीनी शरणार्थियों और अन्य देशों में रहने वाले लोगों को इसराइल पर लौटने का अधिकार प्रदान नहीं करता है.

न्यूयॉर्क टाइम के मुताबिक सऊदी अरब ने इ प्रस्ताव का उत्तर देने के लिए अब्बास को दो महीने का वक़्त दिया था. अबू-दिस पूर्व यरूशलेम के पास एक फिलीस्तीनी शहर है, जो इजराइल और फिलिस्तीनी प्राधिकरण दोनों द्वारा प्रशासित है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी है और अमेरिकी दूतावास को अंतर्राष्ट्रीय शहर में स्थानांतरित करने का कदम उठाया है, यह निर्णय दशकों से अमेरिकी नीति और मध्य पूर्व में हिंसा को बढ़ावा देने के खतरे को पैदा कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles