Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

सऊदी प्रिंस ने अमेज़न चीफ जेफ बेजोस के फोन को किया था हैक: रिपोर्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए एक मैसेज से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस का मोबाइल फोन हैक हो गया था।

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, 56 वर्षीय बेजोस और प्रिंस वाट्सऐप (WhatsApp) पर संदेशों का आदान-प्रदान कर रहे थे, जब उन्हें प्रिंस की ओर से एक वीडियो संदेश प्राप्त हुआ, जिसके बाद माना गया कि बेजोस का मोबाइल हैक हो गया।

बताया जा रहा है कि अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस के फोन हैकिंग का यह मामला 2018 का है। जब इसकी फॉरेंसिक जांच हुई तो इसमें पाया गया कि एक संक्रिमित वीडियो संदेश के कारण उनके फोन से डेटा की चोरी शुरू हो गई और एक घंटे के भीतर बड़े पैमाने पर डेटा चुरा लिया गया। यह वीडियो संदेश सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के निजी अकाउंट से व्‍हाट्स एप के जरिये भेजा गया था।

फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि उनके फोन से किस तरह का डेटा निकाला गया और क्या इसमें अमेजन के कारोबार से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं भी चोरी हुईं या नहीं। यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जबकि जेफ बेजोस और उनकी पत्‍नी मेकेंजी ने एक साल पहले ही अपने 25 वर्षों के शादीशुदा जीवन के बाद तलाक की घोषणा की थी।

इसके बाद एक अमेरिकी टेबलॉयड ‘द नेशनल एन्‍क्वायरर’ ने बेजोस के पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज के साथ विवाहेतर संबंधों की रिपोर्ट दी थी और इस संबंध में एक सीरीज भी चलाई थी।

बेजोस के विवाहेतर संबंधों को लेकर ‘द नेशनल एन्‍क्वायरर’ की रिपोर्ट पर उनके एक सुरक्षा सलाहकार गैविन डे बेकर ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि टेबलॉयड की रिपोर्ट से पहले सऊदी सरकार ने उनका फोन हैक कर लिया था। उन्‍होंने इस संबंध में ‘जांचकर्ताओं और विभिन्‍न विशेषज्ञों’ का हवाला दिया, हालांकि इस संबंध में कोई मजबूत साक्ष्‍य नहीं दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles