Friday, July 23, 2021

 

 

 

सऊदी अरब चाहता है ईरान के साथ मध्यस्था, भेजे मित्र देशों से संदेश

- Advertisement -
- Advertisement -

ईरानी सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि उसे मध्यस्थों के माध्यम से सऊदी अरब से संदेश प्राप्त हुए हैं, हालांकि ईरान ने मध्यस्थों या संदेशों के बारे में खुलासा नहीं हुआ।

ईरानी लेबर न्यूज एजेंसी (ILNA) की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी सरकार के प्रवक्ता अली रबीई ने एक समाचार सम्मेलन में कहा कि “राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कुछ देशों के नेताओं के माध्यम से सऊदी अरब से संदेश प्राप्त किया है।”

उन्होने कहा, “अगर सऊदी अरब वास्तव में अपने व्यवहार को बदलना चाहता है, तो हम इसका स्वागत करते हैं,” रबी ने कहा, “हम यमन युद्ध को समाप्त करने के बारे में सऊदी अरब के सार्वजनिक संदेशों में से एक चाहेंगे।”

हालांकि इस मामले पर सऊदी अधिकारियों की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

पर्यवेक्षकों ने सुझाव दिया कि मध्यस्थता पाकिस्तान या इराक के माध्यम से की गई थी, क्योंकि पाकिस्तान ने पहले 2016 में इसी तरह का हस्तक्षेप किया था, जबकि इराक ने घोषणा की थी कि वह इसी तरह की मध्यस्थता के लिए तैयार है।

सितंबर के मध्य में, रियाद ने अबकीक और खुरैस में दो सऊदी अरामको सुविधाओं में दो आग लगने की घोषणा की, क्योंकि हौथी ड्रोन ने उन्हें निशाना बनाया।

अमेरिका ने ईरान पर हमले के पीछे होने का आरोप लगाया, जबकि तेहरान ने इस तरह के आरोपों से इनकार किया। इस बीच, अमेरिका और सऊदी संदेह ने इस संभावना के बारे में उठाया है कि हमले ड्रोन इराकी क्षेत्रों से लॉन्च किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles