Sunday, August 1, 2021

 

 

 

सऊदी-ईरान की मतभेद जारी, विदेश मंत्री बोले ईरान अपनी नीतियों में करे बदलाव

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब के विदेश मंत्री इन दिनों जापान में हैं, जहा उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि ईरान को अपनी नीतियों में परिवर्तन लाने चाहिए. बीते शुक्रवार को विदेश मंत्री आदेल अल-जुबैर ने कहा कि ईरान अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान नहीं कर रहा है और सीरिया में लगातर हस्तक्षेप कर रहा हैं.

विदेश मंत्री जुबैर ने कहा कि, “ईरान सीरिया के मामलो में हस्तक्षेप कर रहा हैं और हिजबुल्लाह और हौथी विद्रोहियों का समर्थन कर रहा हैं. इसके साथ क्षेत्र के राष्ट्रीय सुरक्षा को नुसकान पहुँचाने के लिए आपरेशन चला रहा हैं.”

उन्होंने कहा कि “हमको ईरान की नीतियों में बदलाव नहीं दिख रहे हैं, हम देखते हैं कि ईरान बहरीन, कुवैत और सऊदी अरब को हथियार उपलब्ध करने की कोशिश कर रहा हैं. ईरान अपना पक्ष ज़ाहिर कर दे कि क्या वह युद्ध में ह या विपरीत हैं.”

अल-जुबैर ने कहा कि “यदि वह युद्ध में हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन नहीं कर रहा हैं और अपनी योजनाओ के तहत काम कर रहा हैं. तो इन सब के बाद यह संभव नहीं के हम उनसे सौदा करे.”

हालाँकि मध्य-पूर्व में ईरान की भूमिका की आलोचना करना सऊदी के लिए यह कोई नयी बात नहीं हैं. इससे पहले भी जून में अल०-जुबैर ने मध्य-पूर्व में ईरान के हस्तक्षेप की आलोचना की थी.

Web-Title: Saudi-Iran conflict continues

Key-Words: Saudi, Iran, Foreign Minister, japan,Al-Jubair

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles