Thursday, October 28, 2021

 

 

 

तुर्की के बाद सऊदी को मिली दो नए तेल और गैस फ़ील्ड की खोज में बड़ी कामयाबी

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के बाद तेल और गैस फ़ील्ड की खोज में सऊदी अरब को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने बताया कि अरामको ने देश के उत्तरी क्षेत्र में दो नई तेल और गैस फ़ील्ड की खोज की है।

बीबीसी के अनुसार, अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने बताया कि एक प्राकृतिक गैस फ़ील्ड अल-जॉफ इलाक़े में मिली है, जिसे हदबत अल-हजरा नाम दिया गया है। वहीं एक तेल और गैस फ़ील्ड उत्तर के सीमाई इलाक़े में मिली है, जिसे अबरक़ अल-तुलूल नाम दिया गया है।

हदबत अल-हजरा से हर दिन 16 मीलियन क्यूबिक फ़ीट प्राकृतिक गैस और 1,944 बैरल कंडेनसेट का उत्पादन हो सकता है। वहीं अबरक़ अल-तुलूल से हर दिन क़रीब 3,189 बैरल अरब सुपर लाइट क्रूड निकल सकता है. साथ ही 1.1 मीलियन क्यूबिक फ़ीट गैस निकल सकती है।

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा एक अन्य मिली फ़ील्ड से रोज़ाना 2.4 मीलियन क्यूबिक फ़ीट प्राकृतिक गैस और 49 बैरल कंडेनसेट उत्पादन हो सकता है। इससे पहले तुर्की ने काले सागर में 320 बिलियन क्यूबिक मीटर के प्राकृतिक गैस भंडार की खोज का ऐलान किया था। जिसकी अनुमानित कीमत 80 अरब डॉलर से भी ज्यादा आंकी जा रही है।

21 अगस्त को, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने देश के इतिहास में सबसे बड़ी गैस खोज की घोषणा की। गैस की खोज काला सागर तट से लगभग 170 किलोमीटर दूर स्थित सकरीया गैस फील्ड में समुद्र के नीचे 2,100 मीटर की गहराई पर की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles