सऊदी क्राउन प्रिंस ने ओमान की खाड़ी में टैंकर हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया

5:05 pm Published by:-Hindi News

रियाद : सऊदी अरब के वलीअहद मोहम्मद बिन सलमान ने हाल ही में ओमान की खाड़ी में हुए तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए प्रतिद्वंद्वी ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होने कहा कि वह देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे से निबटने में ‘हिचकेंगे’ नहीं।

अरबी भाषा के दैनिक अखबार ‘‘अशरक अल वुस्त’’ को दिये इंटरव्यू में उन्होने कहा कि ‘‘ईरानी शासन ने तेहरान में बतौर अतिथि जापान के प्रधानमंत्री की मौजूदगी को कोई सम्मान नहीं दिया और उनके (कूटनीतिक) प्रयासों के जवाब में दो टैंकरों पर हमला किया। इनमें से एक टैंकर जापानी था।’’

उन्होंने कहा, ‘हम क्षेत्र में जंग नहीं चाहते हैं। लेकिन हम अपने लोगों, हमारी संप्रभुता, हमारी क्षेत्रीय अखंडता और हमारे महत्वपूर्ण हितों के लिए किसी भी खतरे से निबटने में संकोच नहीं करेंगे।’ इससे पहले अमेरिका ने आरोप लगाया था कि ओमान की खाड़ी के निकट होमरुज स्ट्रेट में तेल टैंकरों पर हुए इस हमले को ईरान ने अंजाम दिया है।

वहीं ईरान का कहना है कि ओमान की खाड़ी की सुरक्षा की जिम्मेदारी उसकी है और उसने ऐसा कोई काम नहीं किया है। ईरान ये यह भी कहा कि हमले के बारे में दिए जा रहे सबूत मनगढ़ंत हैं। ईरान ने अपनी सफाई में यह भी कहा है कि तेल टैंकरों के चालक दलों को बचाने में उसके सुरक्षा अधिकारियों ने तत्परता दिखाई थी।

वहीं इस मामले पर संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान ने भी अमेरिका के सुर में सुर मिलाया है। उनका कहना है कि तेल टैंकरों पर हुए हमले में ईरान का हाथ स्पष्ट है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यहां से गुजरने वाले जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें