Friday, June 18, 2021

 

 

 

MBS ने किया अरब के रेगिस्तान को हरा-भरा करने का इरादा, ग्रीन मिडिल-ईस्ट योजना की शुरू

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा घोषित, कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लागू करने के लिए तैयार हैं, जो इस क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को 60 प्रतिशत तक कम कर देंगे और दुनिया की सबसे बड़ी वनीकरण परियोजना में 50 बिलियन पेड़ लगाएंगे।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा: “एक प्रमुख वैश्विक तेल उत्पादक के रूप में, हम जलवायु संकट के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने में अपनी जिम्मेदारी से पूरी तरह से वाकिफ हैं, और जिस तरह हमने तेल और गैस युग के दौरान ऊर्जा बाजारों को स्थिर करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। , हम आने वाले हरित युग का नेतृत्व करने के लिए काम करेंगे। ”

पेड़ लगाने की यह परियोजना साहेल क्षेत्र में ग्रेट ग्रीन वॉल के आकार से दोगुनी होगी, जो दूसरी सबसे बड़ी क्षेत्रीय वनीकरण पहल है। जिसमें समुद्री और रेगिस्तानी निवासों का संरक्षण और शहरी क्षेत्रों को हरा-भरा करना शामिल है। यह पहल 30 प्रतिशत भूमि को संरक्षित करने की पहल करेगी। जो वैश्विक लक्ष्य के प्रति देश 17 प्रतिशत से अधिक है।

इस पहल से स्वच्छ हाइड्रोकार्बन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके 130 मिलियन टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन को खत्म करने की पहल की उम्मीद है।

क्राउन प्रिंस  ने कहा: “मध्य पूर्व में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन का हिस्सा आज सात प्रतिशत से अधिक नहीं है और तेल उत्पादन में उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियां कुशल नहीं हैं। उन्होंने कहा, “सऊदी अरब का साम्राज्य इन देशों के साथ ज्ञान हस्तांतरण और अनुभवों को साझा करने के लिए काम करेगा जो 60 प्रतिशत से अधिक कार्बन उत्सर्जन को कम करने में योगदान देगा।”

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ग्रीन इनिशिएटिव का विवरण आने वाले महीनों में घोषित किया जाएगा, और 2022 की दूसरी तिमाही में मध्य पूर्व ग्रीन इनिशिएटिव के अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों की उपस्थिति में एक क्षेत्रीय सभा शुरू करने की दिशा में काम शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles