Monday, May 17, 2021

सऊदी अरब ने लेबनान से फल-सब्जी के आयात पर लगाया प्रतिबंध, दे रहे थे बड़ा धोखा

- Advertisement -

सऊदी अरब ने लेबनान से आने वाले फलों और सब्जियों को प्रतिबंधित कर दिया है। ऐसे में अब सऊदी अरब ड्र’ग तस्क’री में वृद्धि के कारण इन फलों और सब्जियों के प्रवेश करने या गुजरने से रोक देगा।

सऊदी अरब का ये कदम लेबनान की गिरती आर्थिक हालत को और बदतर बना सकता है। दरअसल लेबनान पहले से ही विदेशी मुद्रा की कमी के कारण वित्तीय पतन के कगार पर है।

राज्य की समाचार एजेंसी एसपीए ने सऊदी अधिकारियों के हवाले से कहा कि लेबनान तस्करी रोकने के लिए व्यावहारिक उपाय करने में विफल रहा है। प्रतिबंध रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9:00 बजे से लागू होगा।  बयान में कहा गया कि जब तक लेबनान के अधिकारी “पर्याप्त और विश्वसनीय” गारंटी प्रदान नहीं करेंगे, तब तक वे सऊदी अरब में व्यवस्थित नशी’ली दवाओं की तस्क’री को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करेंगे।

लेबनान की सरकार या कृषि मंत्री ने कोई तत्काल टिप्पणी नही आई। लेबनान के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए कहा कि यह प्रतिबंध राजनीतिक प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा, “लेबनानी सब्जियों और फलों का निर्यात खाड़ी देशों और विशेष रूप से राज्य में कुछ दरवाजे थे जो अभी भी देश में डॉलर लाने के लिए खुले थे। इस आयात लाइन को बंद करने से लेबनान पर दबाव बढ़ जाता है।”

सऊदी अरब के आधिकारिक आंकड़ों में दिखाया गया है कि लेबनान का सऊदी अरब में कुल आयात 273.1 मिलियन रियाल (72.82 मिलियन डॉलर) की चौथी तिमाही में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles