सऊदी अरब ने सोमवार को रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए जिनेवा में रोहिंग्या शरणार्थी संकट सम्मेल्लन में $20मिलियन देने की घोषणा की. इस सम्मेल्लन की सह-मेजबानी कुवैत व यूरोपीय संघ द्वारा की गयी, तथा इसका आयोजन UNHCR, IOM व OCHA द्वारा किया गया.

किंग सलमान सेंटर फॉर रिलीफ एंड ह्यूमनेटरियन एड (के एस रीलीफ) में डायरेक्टर ऑफ़ पब्लिक पार्टनरशिप डॉ. याह्या अलशमामरी ने कहा की “यह दान रोहिंग्या लोगो की पीड़ा को कम करने में मदद करेगा, विशेषकर की बच्चों और महिलाओं का“.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अलशमामरी ने कहा की “सऊदी अरब बांग्लादेश में रोहिंग्या लोगो का समर्थन के लिए I.O.M के साथ सहयोग करके केएस रिलीफ को बांग्लादेश भेजकर रोहिंग्या लोगो के इस संकट में उनकी मदद करने वाला पहला देश है” लेकिन उन्होंने कहा है की पिछले 10 सालो से राज्य ने रोहिंग्या के समर्थन में $66मिलियन दिए और पिछले चालीस सालों से 300,000 रोहिंग्या का सऊदी अरब में स्वागत किया. जिसमे उन्होंने दावा किया है की सऊदी एकमात्र देश है बांग्लादेश के बाद जिसने रोहिंग्या लोगो को लिया.

अलशमामरी ने कहा “किंग अब्दुलअजीज अल-सऊद द्वारा इसकी एकीकरण के बाद सऊदी अरब हमेशा जरूरतमंद समुदायों की मदद और देशो की सहायता करने के लिए हमेशा आगे रहा है.”

“सऊदी मानवीय और विकाश कार्यो का एक वैश्विक समर्थक बन चूका है, रोहिंग्या लोग ने सऊदी अरब का समर्थन हमेशा प्राप्त किया है और जो रोहिंग्या लोग सऊदी में हैं उन्हे किसी शिविरों में रहने की आवश्यकता नहीं होती है. उन्हे वहाँ मुफ्त शिक्षा दी जाति है, और मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल की जाति है”. उन्होंने कहा है की सऊदी ने पिछले 2 महीने में बांग्लादेश को राखीन प्रान्त से 600,000 रोहिंग्या लोगो को लाने को कहा.

रियाध में किंग अब्दुलाल्ह इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर चैरिटी एंड हूमेनिटियन वर्क्स ने घोषणा की है की वह $11.5 मिलियन में UNICEF और इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक ग्रुप के साथ साझेदारी करेंगे जिससे की यह अगले पांच सालों में कम से कम 76000 रोहिंग्या बच्चों को शिक्षित करने में मदद करेगा.

प्रिंस तुर्की बिन अब्दुल्लाह बिन अब्दुलाज़िज़ , एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ऑफ़ द फाउंडेशन ने कहा कि “शिक्षा बच्चों का मौलिक अधिकार है”. निवेश, शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से गरीबी कम करने के लिए यह एक दीर्घकालिक निवेश है जो हर किसी को अपना भविष्य बनाने में सक्षम करता है”.

Loading...