5ba4

पाकिस्‍तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान दूसरी बार सऊदी अरब की यात्रा पर पहुंचे है। इस दौरान इमरान खान ने सऊदी अरब के शाह सलमान से रियाद में मुलाकात की। मुलाक़ात के बाद सऊदी अरब ने ऐलान किया कि विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को समस्या के समाधान के लिए तीन अरब डॉलर का कर्ज देगा।

‘फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशिएटिव मंच’ की बैठक के दौरान अलग से हुई इस बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग मजबूत बनाने की इच्छा जतायी। इसके साथ सऊदी अरब ने पाकिस्तान 3 अरब डॉलर मूल्य का तेल उपलब्ध कराने को लेकर भी समझौता किया।

इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री खान के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, सऊदी अरब भुगतान संतुलन की समस्या से निपटने के लिये पाकिस्तान को एक साल के लिये तीन अरब डॉलर की जमा का समर्थन उपलब्ध करायेगा। पाकिस्तान इसका पेमेंट बाद में करेगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

जियो न्यूज ने बयान के हवाले से कहा, ‘‘सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 अरब डालर तक तेल के आयात के लिये बाद में भुगतान की सुविधा पर भी सहमति जतायी है। यह व्यवस्था तीन साल के लिये होगी। उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।’

बता दें कि मदद के लिए अब खान 28 अक्टूबर को दो दिन की मलेशिया यात्रा पर भी जाएंगे। खान तीन नवंबर को चीन की यात्रा पर जा सकते हैं। खान मंत्रिमंडल के एक सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री इन देशों के साथ वित्तीय मदद का मुद्दा उठाएंगे क्योंकि पाकिस्तान को मौजूदा आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए सहायता की काफी जरूरत हैं।

मंत्री ने कहा कि सरकार को 12 से 13 अरब डॉलर की तत्काल जरूरत है। ‘‘आठ अरब डॉलर हमें विदेशी कर्ज उतारने के लिए और पांच अरब डॉलर सरकार के कामकाज को चलाने के लिए चाहिए।’’

Loading...