Tuesday, January 25, 2022

सऊदी अरब और UK ने किया “हथियारों” का महत्वपूर्ण समझौता

- Advertisement -

लंदन में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के दौरे के आखिरी दिन यानी को शुक्रवार को दोनों देशों के बीच अहम सौदा हुआ. यह सौदा रक्षा और सुरक्षा की ओर बढ़ने वाले कदमों को बढ़ावा देगा. इस बीच सऊदी क्राउन प्रिंस ने ब्रिटिश रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन से मुलाक़ात की.

गल्फ न्यूज़ के मुताबिक, बैठक के दौरान दोनों देशों ने के सबसे “हथियारों की बिक्री” पर चर्चा की. साथ दोनों देशों के बीच हथियारों के संबंध में कई अहम फैसले भी लिए गये.

ब्रिटेन और सऊदी अरब ने अपने सालाना निवेश के लिए 65 बिलियन पाउंड का व्यापार और निवेश लक्ष्य निर्धारित किया है. लंदन अपने सेवा क्षेत्र के लिए नए ब्रेक्सिट बाजार की तलाश में है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सावधान निवेशकों को समझाने की कोशिश की कि उनका देश एक सहिष्णु और आधुनिकीकरण की ओर बढ़ता जा रहा है.

अब सऊदी और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंध और भी मज़बूत होंगे साथ ही रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में दोनों देश मिलकर काम करेंगे.

ब्रिटेन ने ब्रिटिश लोगों की जान बचाने के लिए सऊदी खुफिया जानकारी को श्रेय दिया. साथ ही सऊदी अरब में अरबों पाउंड के हथियार और गोला बारूद की बिक्री का लाइसेंस भी देता है.

शुक्रवार की बैठक में ब्रिटिश फर्म बीएई सिस्टम्स द्वारा तैयार किए गए 48 टाइफाइन लड़ाकू विमानों की बिक्री पर वार्ता शामिल होने की संभावना है, एक बहु-अरब पाउंड सौदा जो कई सालों से चर्चा में है लेकिन अब इसे मंजूरी दे दी गयी है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles