रमजान के बाद सऊदी देगा 3 मशहूर शख्सियत को मौ’त की सज़ा

11:15 am Published by:-Hindi News

सऊदी अरब रमजान के खत्म होने के साथ ही तीन प्रमुख स्कॉलर को मौत की सजा देने जा रहा है। इनमें अल अवदाह अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि पाने वाले सुधारवादी हैं, अल करनी उपदेशक, अकेडमिक और लेखक हैं, जबकि अल ओमारी जाने माने ब्रॉडकास्टर हैं।

इन सभी पर कथित तौर से आतंकवाद के आरोप हैं। मिड्ल ईस्ट आई की रिपोर्ट के अनुसार, रमजान का महीना खत्म होते ही इन्हें दोषी करार दिया जाएगा और मौत की सजा सुना दी जाएगी। आधिकारिक रूप से इस मामले पर अभी सरकार की प्रतिक्रिया नहीं आई है।

सऊदी के लंबे वक्त तक विपक्षी चेहरे रहे और इंस्टीट्यूट फॉर गल्फ अफेयर्स के प्रमुख अली अल अहमद का कहना है कि तीन प्रमुख लोगों की जान लेना ऐसा अपराध है जिससे सऊदी नागरिकों को आत्मसमर्पण के लिए डराया जा रहा है।हालांकि, एक सऊदी मानवाधिकार संगठन के फाउंडर याहया असिरी ने रिपोर्ट को गलत बताया है।

उन्होने ये भी कहा कि अधिकारियों की क्षमता के बाहर कुछ भी नहीं है। तीनों व्यक्ति फिलहाल क्रिमिनल स्पेशल कोर्ट रियाध में ट्रायल का इंतजार कर रहे हैं। इन्हें सितंबर 2017 में क्राउन प्रिंस सलमान के कथित भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में अरेस्ट किया गया था।

इससे पहले सऊदी अरब ने पूर्वी कातिफ क्षेत्र में पुलिस की छापेमारी में एक ‘आतंकी’ सेल के आठ सदस्‍य को मारा था। इनमे अधिकतर शियाथे। कातिफ क्षेत्र 2011 से ही अशांत और विरोध प्रदर्शनों का गढ़ रहा है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें