Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

किस्वा के सात टुकड़ों के साथ पक’ड़े गए दो एशियाई युवक, विदेश भेजने की थी तैयारी

- Advertisement -
- Advertisement -

पवित्र राजधानी मक्का में सऊदी सुरक्षा अधिकारियों ने दो एशियाई निवासियों के पास से काबा कपड़े (किस्वा) के सात टुकड़ों को बरामद किया है। इन टुकड़ों को मक्का में अल शाशा जिले के सऊदी पोस्ट शाखा के माध्यम से विदेश भेजा जा रहा था।

पुलि’स ने कहा, “दो पाकिस्तानियों को अल शाशा जिले में सऊदी पोस्ट शाखा के माध्यम से काबा के गिलाफ के सात टुकड़े को बाहर भेजने के प्रयास में गिर’फ्तार किया गया।” उन्होंने बताया कि उन्होंने 300 सऊदी रियाल में 60 वीं स्ट्रीट पर एक भारतीय विक्रेता से काबा किस्वा के टुकड़े खरीदे थे।

पु’लिस ने कहा कि पुरुषों को हिरा’सत में भेज दिया गया।

किस्वा को साल में एक बार हज के दौरान अराफात जाने के बाद, दुल हिजाह के महीने के 9 वें दिन बदल दिया जाता है, जो ईद अल अधा के साथ मेल खाता है। काबा के आवरणों के रंगों में युगों के माध्यम से नियमित परिवर्तन देखा गया है।

पैगंबर मोहम्मद (PBUH) ने इसे सफेद और लाल धारीदार यमनी कपड़े से ढंक दिया, और अबू बकर अल सिद्दीक, उमर इब्न अल खत्ताब और उस्मान इब्न अफान ने इसे सफेद रंग से ढक दिया। इब्न अल जुबैर ने इसे लाल ब्रोकेड के साथ कवर किया।

ब्लैक को आखिरकार अब्बासी युग के अंत में चुना गया क्योंकि यह टिकाऊ था और दुनिया भर से विभिन्न संस्कृतियों के आगंतुकों, जायरीनों और लोगों द्वारा छुआ जा सकता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles