sarah attar e1520169693356

sarah attar e1520169693356

सऊदी अरब में महिलाओं ने शनिवार को देश के इतिहास में पहली बार मैराथन में भाग लिया. 3-किलोमीटर की ये मैराथन पूर्व-अल-अहसा के पूर्वी प्रांत में आयोजित की गई.

“अल-अहसा रन्स” के शीर्षक से आयोजित इस मैराथन में पेशेवर, शोकिन, युवा जैसे विभिन्न श्रेणियों में 1,500 महिलाओं ने भाग लिया. सऊदी जनरल डायरेक्टरेट ऑफ़ स्पोर्ट्स के अनुसार, अल-मूसा अस्पताल और अल-अहसा नगरपालिका ने मैराथन को प्रायोजित किया.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

सऊदी अरब की मिज्ना अल-नासर ने अलग-अलग देशों के उनके प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ मैराथन में प्रथम स्थान का पदक जीता. ध्यान रहे पिछले महीने जी सऊदी अरब ने महिलाओं को अपने सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने के लिए आवेदन करने की अनुमति दी.

जनवरी में, सरकार के सामान्य निदेशालय ने सऊदी हवाईअड्डे पर हवाई यातायात नियंत्रण में महिलाओं के लिए 140 नौकरियां निकाली. सऊदी सरकार ने इसे एक ऐतिहासिक कदम करार देते हुए कहा कि इन नोकरियों के लिए 107,000 महिलाओं ने आवेदन किया.

हालांकि इससे पहले पहली बार महिलाओं को पुरुष फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियमों में प्रवेश करने की इजाजत दी गई थी. साथ ही सितंबर मेंड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्वतंत्र रूप से आवेदन करने के लिए महिलाओं पर ड्राइविंग प्रतिबंध हटा दिया था. इसके अलावा अब सउदी महिला अपने पति या पुरुष रिश्तेदार की सहमति के बिना भी अपने स्वयं के व्यवसाय खोल सकते हैं.

Loading...