Wednesday, October 20, 2021

 

 

 

डॉनल्ड ट्रंप से बोले शाह सलमान – सऊदी अरब फिलिस्तीनी मुद्दे का उचित समाधान के लिए उत्सुक

- Advertisement -
- Advertisement -

शाह सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बताया कि सऊदी अरब “फिलिस्तीनी मुद्दे का एक उचित और स्थायी समाधान” हासिल करने के लिए सऊदी अरब प्रतिबद्ध है।

शाह सलमान ने रविवार को होने वाली कॉल में किंगडम के प्रस्तावित अरब शांति पहल का मुख्य शुरुआती बिंदु बताया। अरब शांति पहल की शुरुआत 2002 में सऊदी अरब द्वारा की गई थी, जिसमें अरब राष्ट्रों ने 1967 में कब्जा किए गए क्षेत्र से फिलिस्तीनियों की पूर्ण वापसी के साथ एक राजकीय समझौते के बदले इजरायल को सामान्यीकृत संबंधों की पेशकश की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि किंग सलमान ने मध्य पूर्व में शांति हासिल करने की दिशा में अमेरिका के प्रयास को सराहा है। दोनों विश्व नेताओं ने इस वर्ष किंगडम की अध्यक्षता में ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20) देशों के काम के साथ-साथ कोविड -19 महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए अपनी बैठकों के भीतर किए गए प्रयासों पर भी चर्चा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि किंग सलमान ने कहा कि जी 20 के राज्य की अध्यक्षता, मानव और आर्थिक स्तर पर महामारी के प्रभाव का सामना करने के लिए समूह के प्रयासों का समर्थन और समन्वय जारी रखेगी।

कोविड -19 के परिणामस्वरूप दुनिया भर में आंदोलन पर प्रतिबंध के बावजूद, जी 20 नेताओं ने उग्र कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए कार्रवाई करने के लिए आभासी बैठकें की हैं। पिछले जुलाई में एक आभासी बैठक में, सऊदी अरब ने महामारी का मुकाबला करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए “सभी उपलब्ध नीति टूल” का उपयोग करने की प्रतिज्ञा में जी 20 की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का नेतृत्व किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles