Thursday, September 23, 2021

 

 

 

इस बार ईरान के लोग नही कर पाएंगे हज

- Advertisement -
- Advertisement -

ईरान और सऊदी अरब अपने कटु संबंधो के कारण हमेशा चर्चा में रहते है यमन पर सऊदी की सैनिक करवाई हो या पिछले वर्ष हज दुर्घटना में सबसे अधिक ईरानियों का मारा जाना, दोनों देशों के बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी रहता है जिसके कारण दोनों देशों में आपसी तालमेल नही बैठ पाता।

ताज़ा घटनाक्रम के चलते इस बार ईरानी लोग हज यात्रा पर नही जा सकेगें.  ईरान के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री ने स्पष्ट किया है कि सऊदी अरब की ओर से किये जाने वाले उल्लंघनों के कारण इस वर्ष ईरानियों के लिए हज की परिस्थतियां अनुकूल नहीं हैं।

ईरान के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री ने कहा है कि सऊदी सरकार से काफी लम्बे समय से ईरानी लोगो को वीजा देने सम्बन्धी बातचीत चल रही थी लेकिन सऊदी सरकार ने कोई जवाब नही दिया है फिर भी अगर ईरानी लोग हज पर जाना चाहते है तो ईरान से किसी और मुल्क जाए तथा वहां से वीजा लेकर सऊदी पहुंचे, अली जन्नती ने कहा कि इस तरह की बातों को देखते हुए यह कहना पड़ रहा है कि ईरानियों के लिए इस साल हज पर जाने की परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं।

ईरानी मीडिया के अनुसार ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक़ हुसैन जाबिरी अंसारी ने कहा था कि अगर इस साल के हज के लिए ईरानी श्रद्धालुओं को वीज़ा देने के संबंध में सऊदी अरब से मतभेद दूर न हुए तो हज के लिए ईरानी हाजियों का रास्ता बंद करने का उत्तरदाई सऊदी अरब होगा।

जाबिरी अंसारी ने कहा कि वीज़ा देने का काम करने के लिए सऊदी अरब के जितने भी कर्मचारी ईरान आना चाहें ईरान उन्हें वीज़ा देने को तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles