ईरान-अमेरिका तनाव के बीच सऊदी अरब ने तत्काल बुलाई अरब लीग की बैठक

4:36 pm Published by:-Hindi News

ईरान-अमेरिका के बीच जारी तनाव में सऊदी अरब ने क्षेत्रीय खाड़ी सहयोग परिषद और अरब लीग की तत्काल बैठक बुलाई है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि शाह सलमान ने खाड़ी नेताओं और अरब देशों को क्षेत्र में हाल के ‘‘हमलों और उनके नतीजों” पर चर्चा करने के लिए 30 मई को मक्का में दो आपात बैठकों में आमंत्रित किया है।

ईरान के कथित खतरों पर अमेरिका द्वारा एक विमानवाहन पोत और बमवर्षक विमान तैनात करने के साथ ही खाड़ी में तनाव बढ़ गया है। गौरतलब है कि फुजैरा में रविवार को रहस्यमयी हमलों में सऊदी अरबके दो तेल टैंकरों समेत चार जहाजों को काफी नुकसान पहुंचा था।

वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को फोन कर क्षेत्रीय विकास समेत सुरक्षा एवं स्थिरता को मजबूत करने के प्रयासों पर चर्चा की।  सऊदी विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री अदेल अल जुबिर ने रविवार को एक बार फिर यह कहते हुए ईरान के साथ तनाव बढ़ा दिया कि अगर दूसरे पक्ष ने युद्ध शुरू किया तो रियाद पूरी ताकत के साथ जवाब देगा।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा,“सऊदी अरब क्षेत्र में युद्ध नहीं चाहता है, वह इसकी तलाश नहीं करता है और इस युद्ध को रोकने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेगा। साथ ही, यह पुष्टि करता है कि यदि दूसरा पक्ष युद्ध का चयन करता है, तो देश पूरी ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ जवाब देगा तथा अपना और अपने हितों की रक्षा करेगा।”

साथ ही जुबिर ने यह भी उम्मीद जताई कि ईरान और तेहरान से जुड़ी ताकतें बुद्धिमता का प्रदर्शन करेंगी और लापरवाही नहीं बरतेंगी।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें