शिया बहुल में सऊदी अरब की बड़ी कार्रवाई, आठ संदिग्ध आतंकियों को मा’रे जाने का दावा

11:08 am Published by:-Hindi News

सऊदी अरब के पूर्वी कातिफ क्षेत्र में पुलिस की छापेमारी में शनिवार को एक ‘आतंकी’ सेल के आठ सदस्‍य मारे गए हैं। यह इलाका शिया मुस्लिमों की पकड़ वाला इलाका माना जाता है।

सऊदी प्रेस एजेंसी के एक अधिकारी के हवाले से सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि यह सेल हाल ही में गठित की गई थी और देश की सुरक्षा के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की तैयारी कर रही थी।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों पर गोलीबारी के बाद की गई कार्रवाई में ये आतंकवादी मारे गए। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहा गया था लेकिन लेकिन उन्होंने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जिसमें वे मारे गए।’’ उन्होंने बताया कि अभियान में कोई नागरिक या सुरक्षाकर्मी हताहत नहीं हुआ है।

सऊदी अरब का पूर्वी प्रांत, जिसमें कातिफ क्षेत्र भी शामिल है, 2011 से ही अशांत और विरोध प्रदर्शनों का गढ़ रहा है।प्रदर्शनकारी सुन्‍नी बहुल सरकार पर भेदभाव के आरोप लगाते रहे हैं जबकि रियाद इन आरोपों का खंडन करता आया है।

इन विरोध प्रदर्शनों के नेताओं में से एक प्रतिष्ठित शिया धर्मगुरु निम्र अल-निम्र को साल 2016 में आतंकवाद फैलाने के आरोप में फांसी दे दी गई थी। इस फांसी के बाद पूरे खाड़ी क्षेत्र में तनाव फैल गया था। खासकर ईरान में इस फांसी को लेकर लोगों में लोगों में भारी आक्रोश था। 

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें