कोरोना वायरस महामारी के चलते सऊदी अरब ने दुनिया भर के मुसलमानों से हज को स्थगित कर देने की अपील की है।साथ ही कहा कि अभी से हज के प्लान मत बनाइए और कोरोना वायरस पर दुनिया भर में स्थिति और स्पष्ट ही जाने का इंतज़ार कीजिए।

अल जजीरा में छपी खबर के मुताबिक सऊदी अरब सरकार में हज और उमरा मंत्री मोहम्मद सालेह बंते ने एक टीवी इंटरव्यू में लोगों से इस साल हज को स्थगित करने की अपील की है। इससे पहले यहां साल भर चलने वाली उमरा यात्रा को बीते महीने से ही बंद किया हुआ है। इसके आलावा दो हफ्ते पहले ही कोरोना के मद्देनज़र मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने या अन्य सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम भी फिलहाल प्रतिबंधित हैं।

सालेह ने सरकारी टीवी चैनल अल खबरिया से बातचीत में ये दावा किया कि सऊदी अरब उमरा और हज के लिए आने वाले यात्रियों के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंता का विषय हैं। हम दुनिया भर में फैली एक महामारी की बात कर रहे हैं।

उन्होने कहा, हमें दुनिया भर में मौजूद अपने मुस्लिम भाई-बहनों की सेहत की चिंता है। इसलिए मैं सभी से अपील करना चाहता हूं कि अभी से हज का प्लान न बनाएं, दुनिया भर में स्थिति के थोड़ा और साफ़ होने तक इंतज़ार करें।

बता दें कि सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा हज और उमरा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों पर भी निर्भर है। सऊदी ने कोरोना के मद्देनज़र फिलहाल मक्का और मदीना शहर में आने-जाने की कड़ी पाबंदी लागू की हुई है। साथ ही पिछले हफ्ते से ही सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स भी बंद हैं।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन