सऊदी अधिकारियों और व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनर के बीच बातचीत के बाद सऊदी अरब ने इजरायल को संयुक्त अरब अमीरात जाने के लिए अपने हवाई मार्ग के इस्तेमाल पर सहमति व्यक्त की।

कुशनर और मध्य पूर्व के प्रमुख एवी बर्कोविट्ज और ब्रायन हुक इस सबंध में बातचीत के लिए सऊदी अरब पहुंचने के तुरंत बाद इस मुद्दे को उठाया। संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के एक अधिकारी ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया, “हम इस मुद्दे को सुलझा सकते हैं।”

यह समझौता मंगलवार सुबह यूएई की पहली वाणिज्यिक उड़ान की योजना से कुछ ही घंटे पहले किया गया था। इजरायल की उड़ान को बिना किसी ओवरफ्लाइट समझौते के रद्द होने का खतरा था। सीधी उड़ानें इस साल संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और सूडान के साथ इजरायल की हुई डील का हिस्सा है।

यूएई ने पहले ही इस डील से फायदा उठाना शुरू कर दिया है, जिसमें वह व्हाइट हाउस के साथ हथियारों की खरीद में बढ़ रहा है, जिसमें एक उन्नत लड़ाकू जेट शामिल हैं। कुश्नर और उनकी टीम को इस सप्ताह के अंत में कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और कुवैत के अमीर से मिलना था।

यात्रा का एक लक्ष्य कतर की तीन साल की नाकेबंदी को समाप्त करने के लिए खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों को मनाने का प्रयास करना है। कतर जून 2017 से जीसीसी सदस्य सऊदी अरब, यूएई और बहरीन और गैर-जीसीसी सदस्य मिस्र द्वारा लगाए गए हवाई, भूमि और समुद्री नाकाबंदी का सामना कर रहा है।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano