बुधवार को सऊदी अरब ने अपना नया लड़ाकू विमान लॉन्च किया हैं. F-15SA Eagle एयरक्राफ्ट को सऊदी अरब की राजधानी में एक समारोह और एयर शो के दौरान लॉन्च किया गया हैं.

मेरिका की कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित यह जहाज मिसाइल से लैस है. जहाज में मिसाइल पीछे की साइड में लगाई गई है. किंग फैसल एयर अकेडमी की 50वीं वर्षगांठ पर शाह सलमान और उनके बेटे, रक्षामंत्री और डिप्टी युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने इसे लॉन्च किया हैं. इस मौके पर सूडान के राष्ट्रपित उमर अल-बशीर भी इस समारोह में मौजूद थे.

माना जा रहा हैं कि सऊदी अरब ने ये विमान यमन में इस्तेमाल के लिए खरीदा हैं. पिछले दो साल से सऊदी अरब यमन में हुती विद्रोहियों के समर्थन से जंग लड़ रहा हैं. लेकिन उसे अभी तक कोई खास सफलता नहीं मिली है. सऊदी अरब पहले भी लड़ाकू विमान के जरिए यमन पर बम बरसा चूका हैं.

सऊदी अरब द्वारा बम गिराए जाने से नागरिकों की मौत होने पर कई मानव अधिकार संगठनों ने इसकी आलोचना भी की थी. ऊदी अरब अपने लड़ाकू विमानों के बेड़े में 84 F-15SA विमान शामिल करेगा. इसके लिए साल 2011 में 30 बिलियन डॉलर की डील की गई थी। इनमें ब्लैक हॉक और अपाचे हेलीकॉप्टर्स भी शामिल है.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें