Friday, September 24, 2021

 

 

 

तुर्की शरणार्थियों के लिए सीरिया में बसाएगा नया शहर: एर्दोआन

- Advertisement -
- Advertisement -

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने गुरुवार को कहा कि सीरिया में तुर्की के लंबे प्रयासों के माध्यम से स्थापित किया गया ‘सेफ जोन’ आज देश के सबसे शांतिपूर्ण स्थल हैं। हालाँकि, तुर्की को सीरियाई संकट के दौरान उठाए गए लगभग हर कदम पर अकेला छोड़ दिया गया।

एर्दोआन ने कहा कि जिन्होंने पिछले आठ वर्षों में कुछ नहीं किया, सिवाय सीरियाई शरणार्थियों के लिए कंटीले तारों को खड़ा करने के अलावा, शरणार्थियों के आश्रय को कम करने के लिए तुर्की के प्रयासों को अवरुद्ध करना जारी रखा।

उन्होंने इस्तांबुल में एक सभा में कहा, “यदि आवश्यक हो तो अपने दम पर तुर्की सीरिया में शरणार्थियों के लिए एक शहर स्थापित करेगा।” उन्होंने दोहराया कि 8.5 साल से अधिक की अवधि के लिए शरणार्थियों पर तुर्की का खर्च $ 40 बिलियन से अधिक हो गया है, जबकि गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से यूरोपीय संघ से समर्थन केवल 3 बिलियन ($ 3.3 बिलियन) था।

दुनिया के किसी भी अन्य देश से की तुलना में तुर्की सबसे अधिक शरणार्थियों की मेजबानी करता है। तुर्की लगभग 4 मिलियन शरणार्थियों की मेजबानी करता है जिनमे मुख्य रूप से सीरिया के शरणार्थी है। उन्होंने कहा, “हमने ये सभी सेवाएं किसी भी अपेक्षा के साथ नहीं दीं, लेकिन हमारी मानवीय और नैतिक जिम्मेदारियों के रूप में।”

उन्होंने कहा, “जो मानसिकता तेल की एक बूंद को रक्त की एक बूंद से अधिक मूल्यवान समझती है, वह सीरिया और दुनिया भर में अपनी रुचि के अलावा कुछ भी नहीं देखती है। जब हम चारों ओर देखते हैं, तो हम केवल मनुष्यों, आत्माओं और जीवन को देखते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles