Photo- TheEconomist Tweet Account

लंदन में कौंसिल्स और मेयर के चुनावों के प्राथमिक नतीजों के मुताबिक़, लेबर ‎पार्टी के उम्मीदवार सादिक़ ख़ान लंदन के पहले मुस्लिम मेयर बन गए हैं। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सादिक खान ने अपने प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के जैक गोल्डस्मिथ को पहली और दूसरी वरियता के क्रम में 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया है। यह परिणाम मतदान के 24 घंटे बाद घोषित हुए हैं।

चुनावों के परिणामों पर नज़र रखने वाले यूगोव फ़र्म के प्रमुख पीटर कैलनर का ‎कहना है कि पहली वरीयता के आधार पर गिने जाने वाले 80 प्रतिशत वोटों से ‎पता चलता है कि सादिक़ ख़ान यह चुनाव बिना किसी संदेह के जीत गए हैं।  लंदन के इस चुनाव में ऐसी आशा की जा रही थी कि 45 वर्षीय सांसद लंदन ‎पर कंज़रवेटिव पार्टी के पिछले आठ वर्षों की सत्ता पर विराम लगा देंगे। हालांकि ‎चुनावों के प्रचार के अंतिम चरण में उनके प्रतिद्वंद्वी ने उनके ख़िलाफ़ ख़ूब ‎ज़हर उगला था और उन पर इस्लामोफ़ोबिया का भी आरोप लगा था।

गोल्डस्मिथ ने प्रचार के दौरान सादिक खान पर मुस्लिम चरमपंथियों का साथ देने का भी आरोप लगाया था। उनके इस आरोप की जमकर आलोचना हुई थी, यहां तक कि उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी में भी उनकी आलोचना हुई थी।