Thursday, June 17, 2021

 

 

 

रूसी सोयुज रॉकेट ने अंतरिक्ष में सऊदी के ‘शाहीन’ उपग्रह को किया प्रक्षेपित

- Advertisement -
- Advertisement -

रूसी सोयूज 2.1 ए रॉकेट ने 38 देशों के उपग्रहों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया। जिसमें के उपग्रह भी सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

अंतरिक्ष यान में किंगडम के शाहीन सैटेलाइट और क्यूबसैट सैटेलाइट दो उपग्रह हैं। शाहीन उपग्रह का उपयोग फोटोग्राफी और समुद्री ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जबकि क्यूबसैट छोटे और बड़े उपग्रहों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ संवाद करेगा।

क्यूबसैट सऊदी अरब विश्वविद्यालय द्वारा डिजाइन किया जाने वाला पहला उपग्रह है और इसे किंग सऊद विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया था।

यूएई का नैनोमेट्रिक पर्यावरण उपग्रह देश भर में वायु प्रदूषक स्रोतों को मापेगा और दुबई नगर पालिका और मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र को एक देशव्यापी वायु गुणवत्ता मानचित्र बनाने में मदद करेगा।

रॉकेट पर एक उपग्रह भेजने वाला ट्यूनीशिया तीसरा अरब देश है। चैलेंज -1 उत्तरी अफ्रीकी देश में पूरी तरह से बनाया गया पहला उपग्रह है। सोझुज रॉकेट रोसोसमोस के अनुसार, आधा दर्जन से अधिक एशियाई, अरब और यूरोपीय देशों के उपग्रहों के साथ कजाकिस्तान से रवाना हुआ।

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख दिमित्री रोगोजो ने कहा कि रॉकेट शनिवार को पृथ्वी को छोड़ने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन वोल्टेज में वृद्धि के बाद स्थगित कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles