putin1

putin1

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को क्रेमलिन में एक बड़ी मिलिट्री ड्रिल मे हिस्सा लिया. इस दौरान  पुतिन ने खुद 4 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. ये मिसाइलें ड्रिल का हिस्सा थी.

पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बताया, “रूस की न्यूक्लियर फोर्सेज ने ये ड्रिल गुरुवार को की, जिसमें न्यूक्लियर सबमरींस, स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स और एक लैंड लॉन्चर शामिल हुआ. ये एक रूटीन ड्रिल थी और इसका किसी अंतर्राष्ट्रीय बदलाव से कोई लेना-देना नहीं था.”

उन्होंने बताया इस अभ्यास में न्यूक्लियर सबमरीन्स, स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स और एक लैंड लॉन्चर को भी शामिल किया गया था. पुतिन ने केवल मिसाइलें दागीं बल्कि पूरे इवेंट का गंभीरता से इन्सपेक्शन भी किया.  राष्ट्रपति भवन  के अनुसार अब तक किसी भी रुसी राष्ट्रपति ने बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण में इस तरह से हिस्सा नहीं लिया है.

राष्ट्रपति भवन की और से कहा गया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सेना के चीफ कमांडर हैं. इसलिए उन्होंने इस सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया. ध्यान रहे पश्चिमी देशों के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह सैन्य अभ्यास अहम माना जा रहा है.

ड्रिल के दौरान Tu-160, Tu-95 और Tu-22 बॉम्बर्स ने क्रूज मिसाइलों के जरिये कामछटका में टारगेट पर निशाना साधा। कामछटका फायरिंग रेंज रूस के कोमी इलाके में है.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें