Thursday, October 21, 2021

 

 

 

रूस ने हागिया सोफिया को लेकर उठाए जा रहे कदम पर तुर्की को दी चे’तावनी

- Advertisement -
- Advertisement -

रूसी अधिकारियों और रूढ़िवादी चर्च ने सोमवार को तुर्की में इस्तांबुल के ऐतिहासिक पूर्व गिरजाघर और मस्जिद हागिया सोफिया को म्यूजियम से मस्जिद में बदलने को लेकर सावधानी बरतने का आग्रह किया।

तुर्की की शीर्ष अदालत इस बात पर फैसला सुनाने वाली है कि क्या दुनिया के वास्तुशिल्प चमत्कारों में से एक को एक फिर से मस्जिद के रूप में बदला जा सकता है, एक ऐसा कदम जो पश्चिम और ईसाई समुदाय के साथ तनाव बढ़ा सकता है।

रूस के रूढ़िवादी चर्च पैट्रिआर्क किरिल के प्रमुख ने कहा कि वह इस कदम से “गहराई से चिंतित” थे, उन्होंने हागिया सोफिया को “ईसाई संस्कृति के महानतम स्मारकों में से एक” बताया। रूढ़िवादी चर्च नेता ने एक बयान में कहा, “हागिया सोफिया के लिए एक खतरा पूरे ईसाई सभ्यता के लिए खतरा है, और इसलिए हमारी आध्यात्मिकता और इतिहास के लिए खतरा है।”

रूढ़िवादी चर्च नेता ने कहा, “आज तक, हर रूसी रूढ़िवादी व्यक्ति के लिए, हागिया सोफिया एक महान ईसाई धर्मस्थल है,” उन्होंने कहा, तुर्की सरकार से सतर्क रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक इमारत की वर्तमान तटस्थ स्थिति को बदलने से रूसी लोगों के बीच “गहरी पीड़ा” होगी।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि ऐतिहासिक स्थल का भविष्य एक घरेलू तुर्की मुद्दा है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि हागिया सोफिया की विश्व विरासत स्थल के रूप में स्थिति को “ध्यान में रखा जाएगा।” उन्होंने कहा कि पूर्व कैथेड्रल एक “विश्व कृति” था जिसका रूसियों के लिए “पवित्र मूल्य” है।

उप विदेश मंत्री सर्गेई वर्शिन ने संवाददाताओं से कहा कि रूस को उम्मीद है कि “वस्तु के वैश्विक महत्व को ध्यान में रखा जाएगा।” हागिया सोफिया को पहली बार छठी शताब्दी में ईसाई बीजान्टिन साम्राज्य में एक गिरजाघर के रूप में बनाया गया था, लेकिन 1453 में कांस्टेंटिनोपल के ओटोमन विजय के बाद एक मस्जिद में बदल दिया गया था।

इसे एक संग्रहालय में बदलना आधुनिक गणराज्य के संस्थापक मुस्तफा केमल अतातुर्क के तहत ओटोमन अधिकारियों के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार था। लेकिन एक मस्जिद के रूप में फिर ऐलान से नाटो सहयोगी तुर्की और ग्रीस के बीच तनाव बढ़ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles