Sunday, October 24, 2021

 

 

 

तुर्की की बढ़ी ताकत – रूस जल्द करेगा एस -400 मिसाइल सिस्टम के सेकंड बैच की सप्लाई

- Advertisement -

मास्को ने अंकारा को एस -400 मिसाइल सिस्टम के दूसरे बैच के साथ आपूर्ति करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

- Advertisement -

रूस टुडे ने अपनी अरबी वेबसाइट पर रूसी राज्य संचालित हथियार व्यापारी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट के महानिदेशक का हवाला देते हुए कहा कि “अनुबंध पर अमल के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं, और हम वर्तमान में अनुबंध के कार्यान्वयन के लिए वित्तीय भुगतान की विधि पर चर्चा कर रहे हैं।”

तुर्की के रक्षा उद्योग के अध्यक्ष इस्माइल डेमीर ने कहा कि मॉस्को और अंकारा एस-400 मिसाइल सिस्टम के दूसरे बैच की आपूर्ति के लिए सिद्धांत रूप में एक समझौते पर पहुंचे। डिफेंस इंडस्ट्रीज एक तुर्की सरकार की राष्ट्रीय सुरक्षा संस्था है जो सैन्य प्रौद्योगिकी की आपूर्ति का प्रबंधन करती है।

रूस ने सितंबर 2017 में घोषणा की थी कि उसने अंकारा को एस -400 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी पर तुर्की के साथ 2.5 बिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। अनुबंध के तहत, अंकारा को एस -400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली (दो बटालियन) का रेजिमेंट सेट मिला। यह सौदा तुर्की के लिए उत्पादन तकनीक के आंशिक हस्तांतरण की भी परिकल्पना करता है।

तुर्की रूस से ऐसी वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदने वाला पहला नाटो सदस्य देश है। हालांकि तुर्की के इस फैसले पर संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो की तीव्र नकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles