रूस की तुर्की को स्पेस टेक्नॉलॉजी को लेकर बड़ी पेशकश

7:17 pm Published by:-Hindi News

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख रोस्कोस्मोस दिमित्री रोगोजिन ने कहा कि तुर्की के पास अंतरिक्ष शक्तियों की सूची में होने के लिए सब कुछ है और रूस अंतरिक्ष में अपने हितों को महसूस करने में मदद करने के लिए तैयार है।

बुधवार को प्रकाशित अनादोलु एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, रोगोजिन ने कहा कि रूस तुर्की को रॉकेट और कक्षीय अंतरिक्ष यान तारामंडल विकसित करने में मदद करने के लिए तैयार था।

उन्होंने कहा, यदि तुर्की रॉकेट तकनीकों को बनाने के लिए खुद को आवश्यक मानता है, तो हम इंजनों और कुछ प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण में मदद करने के लिए तैयार हैं … हम कुछ तुर्की परियोजनाओं के लिए व्यक्तिगत घटकों की आपूर्ति कर सकते हैं, उदाहरण के लिए इंजन, नियंत्रण प्रणाली और बहुत कुछ। इस संबंध में तुर्की रूस के समर्थन पर भरोसा कर सकता है।

रूसी अधिकारी के अनुसार, अंतरिक्ष एक देश की सुरक्षा से भी जुड़ा हुआ है, और “तुर्की के लिए यह विशेष रूप से सच है, क्योंकि देश एक कठिन वातावरण में है। इसलिए, विस्तृत सर्वेक्षण करने और सटीक पूर्वानुमान देने में सक्षम कक्षीय अंतरिक्ष यान नक्षत्रों के विकास में रूस के साथ सहयोग हमारे तुर्की सहयोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। हम इस पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।”

erd

रोगोज़िन ने यह भी कहा कि तुर्की बैकोनूर कॉस्मोड्रोम का उपयोग करने पर संयुक्त रूसी-कजाख परियोजना में शामिल हो सकता है, यह देखते हुए कि कजाकिस्तान के अंकारा और मास्को दोनों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

उन्होंने कहा, “रोस्कोसमोस अपने रॉकेट उपलब्ध कराने के लिए तैयार है ताकि तुर्की अपने अंतरिक्ष यान को लॉन्च कर सके। हम तीन देशों के बीच एक परियोजना बना सकते हैं और बैकोनूर में अद्वितीय बुनियादी ढांचे का लाभ उठा सकते हैं।”

बता दें कि रूस इससे पहले तुर्की के समक्ष तुर्की नागरिक को अंतरिक्ष में भी भेजने कि पेशकश कर चुका है। उन्होंने कहा, “हम कॉस्मोनॉट प्रशिक्षण केंद्र में तुर्की के पायलटों और विशेषज्ञों को देखना चाहेंगे। हम जल्दी से एक अंतरिक्ष यात्री और सहायकों दोनों को प्रशिक्षित कर सकते हैं और उन्हें जाने के लिए तैयार कर सकते हैं।”

Loading...