Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

सीरिया के तेल क्षेत्रों से लूट को लेकर रूस ने अमेरिका को लगाई लताड़

- Advertisement -
- Advertisement -

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिका की योजना है कि देश के तेल क्षेत्रों की रक्षा के बहाने सीरिया में सैनिकों को रख वह डकैती कर सके।

लावरोव ने मास्को में संवाददाताओं से कहा, “उत्तरी सीरिया में संयुक्त राज्य अमेरिका क्या कर रहा है, इसके बारे में कुछ शब्द, बेशक, तेल क्षेत्रों को नियंत्रण में रखने की इसकी कोशिश अवैध है। वास्तव में, यह डकैती करने के लिए ललकार है।”

उन्होने कहा, “यह सीरियाई समझौता के लिए अच्छा नहीं है। यह केवल देश के उस हिस्से में एक बड़ी झुंझलाहट को बनाए रखता है। रूसी मंत्री ने कहा कि उनका देश इस बात पर जोर देगा कि सीरियाई सेना देश के पूरे क्षेत्र में जितनी जल्दी हो सके, यह कहते हुए कब्जा कर ले कि “इससे केवल आतंकवाद का एक विश्वसनीय अंत होगा और अंतिम राजनीतिक समाधान से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी”।

हाल ही में रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि अमेरिकी सेना देश के उत्तरी तेल क्षेत्रों के आसपास बख्तरबंद वाहनों और अब्राम भारी टैंकों की तैनाती कर रही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह सीरिया में कुछ अमेरिकी बलों को डीयर एज़-ज़ोर में तेल क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए रखने का इरादा रखते हैं।

उन्होंने कहा, “हम अपने सैनिकों को घर लाना चाहते हैं। लेकिन हमने सैनिकों को छोड़ दिया क्योंकि हम तेल रखते थे। मुझे तेल पसंद है। हम तेल रखते हैं।” ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने नवंबर की शुरुआत में संकेत दिया था कि सीरिया में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा लड़े गए युद्ध की लागत के लिए सीरिया के कुछ प्राकृतिक संसाधनों को जब्त करना “उचित मुआवजा” होगा।

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ जनरल चेयरमैन मार्क मिले ने रविवार को कहा कि उनका देश पूर्वोत्तर सीरिया में संभवतः 1,000 से कम अमेरिकी सैनिकों को रखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles