Tuesday, May 17, 2022

यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसी रूसी सेना

- Advertisement -

मॉस्को: मात्र कुछ ही घंटों में रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी में घुस गयी है, अभी युद्ध आरंभ हुए मात्र दो दिन भी समाप्त नहीं हुए हैं वहीँ रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी में प्रवेश कर गयी है.

वहीँ अमेरिकी प्रतिबंधों को धता बताते हुए तथा अंतर्राष्ट्रीय विश्व समुदाय की चेतावनियों को दरकिनार करते हुए रूस की सेना ने कल 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया था जिसके बाद से यूक्रेन के हालात बहुत तेज़ी से बदलें हैं.

वहीँ खबर यह सामने आ रही है की रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस गयी है तथा उन्हें अधिक प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा.

अमेरिका ने रूसी सेना, नौसेना, व्यापार और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी लोगों पर प्रतिबंध का ऐलान किया है। वाइट हाउस ने बताया है कि नए प्रतिबंधों से रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम को सीधे तौर पर नुकसान नहीं होगा, लेकिन कुछ बेहद संवेदनशील तकनीक के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसमें सेमीकंडक्टर्स, सेंसर्स, नेविगेशन और एवियोनिक्स से संबंधित तकनीकों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। जिसके बाद से रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के डायरेक्टर जनरल दिमित्री रोगोजिन ने गुस्से का इजहार किया है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles