Friday, June 18, 2021

 

 

 

ऊपरी कराबख में ऊपरी कराबख रूस और तुर्की ने खोला निगरानी केंद्र, ईरान ने की बड़ी मांग

- Advertisement -
- Advertisement -

अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस और तुर्की ने शनिवार को नागोर्नो-करबाख में संघर्ष विराम का पालन करने के लिए एक संयुक्त केंद्र खोला है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इस केंद्र पर तुर्की और रूस के 60 से अधिक सैनिकों द्वारा नियुक्त किया जाएगा। छह सप्ताह की लड़ाई के बाद, अजरबैजान और आर्मेनिया ने एन्क्लेव के लिए रूस-ब्रोकेड युद्ध विराम पर हस्ताक्षर किए, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अज़रबैजान के हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है लेकिन मुख्य रूप से जातीय अर्मेनियाई लोगों की आबादी है।

इसी बीच ईरान के विदेश मंत्री ने काराबाख संघर्ष द्वारा बंद किए गए पारगमन मार्गों को फिर से खोलने का आह्वान किया है, विशेषकर ईरान के जोल्फ़ा को स्वायत्त गणराज्य के नखचिवन के माध्यम से आर्मेनिया से जोड़ने के लिए।

जोल्फा सीमा पार से शनिवार की यात्रा के दौरान, मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि जोला-नखचिवन-अर्मेनिया मार्ग को फिर से खोलने से ईरान के जोल्फ़ा और अररिया क्षेत्रों में समृद्धि आ सकती है।

ज़रीफ ने कहा कि उन्होंने नखचिवान और अज़रबैजान गणराज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ अपनी बैठकों में इस मुद्दे को उठाया, और उन्हें बताया कि इन मार्गों को फिर से खोलना सभी पक्षों के हित में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles