कुरान जलाने के बाद स्वीडन में भड़के दंगे, हालात हो रहे अब बेकाबू

पुलिस ने शनिवार को बताया कि दक्षिणी स्वीडिश के माल्मो शहर में सुदूर दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने एक कुरान को जला दिया, जिसके बाद क्षेत्र में दंगे और अशांति फैल गई।

दंगाइयों ने शुक्रवार रात पुलिस और बचाव सेवाओं की गाड़ियों में आग लगा दी और वस्तुओं को फेंक दिया, जिससे कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए और लगभग 15 लोगों को हिरासत में ले लिया। टीटी समाचार एजेंसी के अनुसार, मुख्यतः प्रवासी पड़ोस के पास एक कुरान की शुक्रवार की दोपहर जलने के बाद हिंसा हुई, जिसे फिल्माया आया और ऑनलाइन पोस्ट किया गया।

एक समाचार पत्र ने कहा कि शुक्रवार को कई इस्लाम विरोधी गतिविधियां हुईं, जिनमें तीन लोगों ने एक सार्वजनिक चौक पर कुरान की एक प्रति को लात मारने की भी घटना है।  समाचार पत्र के मुताबिक, स्वीडन के राजनीतिक नेता रमसुस पालुदन को माल्मो में मीटिंग की इजाजत नहीं मिलने के बाद दंगा भड़क गया। उन्हें स्वीडन के बॉर्डर पर ही रोक दिया गया।

पुलिस के एक प्रवक्ता के अनुसार प्रदर्शनकारी पुलिस अधिकारियों के ऊपर कार के टायर में आग लगाकर फेंक रहे थे। इससे पहले दिन में, दक्षिणपंथी चरमपंथियों द्वारा माल्मो में कुरान की एक प्रति जला दी गई थी। पुलिस ने आगे बताया कि हम प्रदर्शन एवं दंगा को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

विज्ञापन