Friday, December 3, 2021

प्रतिबंधों का उत्तरी कोरिया पर हुआ उल्टा असर, आर्थिक प्रगति जारी

- Advertisement -

एक के बाद एक मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका के आह्वान पर सयुंक्त राष्ट्र उत्तरी कोरिया पर प्रतिबंध लगाता गया. लेकिन उत्तरी कोरिया पर इन प्रतिबंधों का कोई असर नहीं हुआ.

क्षिणी कोरिया की केन्द्रीय बैंक ने घोषणा की है कि उत्तरी कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के कारण उसपर लगे प्रतिबंधों के बावजूद उसने उल्लेखनीय आर्थिक प्रगति की है। प्रतिबंधों के बावजूद उत्तरी कोरिया ने पिछले 16 वर्षों में 2016 में सबसे अधिक आर्थिक प्रगति की।  उत्तरी कोरिया का आर्थिक विकास, पिछले वर्ष की तुलना में सन 2016 में तीन दश्मलव नौ रहा।

रोएटर के अनुसार दक्षिणी कोरिया का केन्द्रीय बैंक उत्तरी कोरिया की आर्थिक स्थिति से संबन्धित रिपोर्ट सन 1991 से प्रतिवर्ष जारी करता आया है।  उसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिबंधों के बावजूद उत्तरी कोरिया की आर्थिक ग्रोथ में उल्लेखनीय ढंग से वृद्धि हुई है।

उल्लेखनीय है कि परमाणु एवं मिज़ाइल कार्यक्रम के कारण उत्तरी कोरिया पर संयुक्त राष्ट्रसंघ की ओर से सन 2006 से प्रतिबंध लगे हुए हैं।  पिछले ग्यारह वर्षों से जारी यह प्रतिबंध, हालिया दिनों में उत्तरी कोरिया की ओर से दूर मारक क्षमता वाले मिज़ाइलों के परीक्षण के बाद से बढ़ा दिये गए हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles