हज 2022 के लिए ज़ायरीनों का रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जवाज़ात ने की पुष्टि

हज और उमराह मंत्रालय ने इस साल 1443H/2022 शुक्रवार, 3 जून से आगामी हज के लिए घरेलू रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण की शुरुआत की घोषणा की है।

मंत्रालय ने कहा कि घरेलू ज़ायरीनों के लिए हज का रजिस्ट्रेशन शनिवार, 11 जून तक 9 दिनों तक चलेगा। इसके आगे मंत्रालय ने पुष्टि की है कि जल्दी रजिस्ट्रेशन को हज के चयन के लिए एक विशेषाधिकार के रूप में नहीं माना जाएगा।

इस वर्ष हज करने के लिए, 65 वर्ष से कम आयु के नागरिकों और निवासियों को COVID-19 वैक्सीन की तीन खुराक पूरी करने की आवश्यकता है, और सऊदी अरब में एक इम्यून व्यक्ति की परिभाषा वह है जिसने वैक्सीन की तीन खुराक पूरी कर ली है।

मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सभी ज़ायरीनों को स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करना चाहिए और हज की रस्मों को निभाते हुए अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सभी एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पासपोर्ट महानिदेशालय (जवाज़त) ने चेतावनी दी है कि बिना परमिट के हज के लिए फिंगरप्रिंटिंग करते हुए पकड़े जाने पर सऊदी अरब से 10 साल की अवधि के लिए जुर्माना लगाया जाएगा।

इस बीच, जवाजत ने कहा कि फैमिली विजिट वीजा को रेजिडेंसी परमिट (इकमा) में नहीं बदला जा सकता है, इस बात पर जोर देते हुए कि निर्देश इसकी अनुमति नहीं देते हैं।

विज्ञापन