Monday, September 20, 2021

 

 

 

ईरानी राष्ट्रपति ने किया हैदराबाद के ऐतिहासिक क़ुतुब शाही मकबरे का दौरा

- Advertisement -
- Advertisement -

iranian president rouhani

इन दिनों ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी तीन दिवसीय भारतीय दौरे पर हैं और गुरुवार को रूहानी हैदराबाद पहुंचे, जहां वह भारतीय सभ्यता देख कर प्रसन्न हुए और उन्होंने भारतीय संस्कृति की सराहना भी की और कहा की यहाँ की सभ्यता एक जीवित म्यूजियम है.”

शुक्रवार को रूहानी ने हैदराबाद में ऐतिहासिक कुतुब शाही मकबरे का दौरा किया, रूहानी ने शहर में गोलकुंडा क्षेत्र के कुतुब शाही शासकों की कब्रों का दौरा किया, यह मकबरा ऐतिहासिक मकबरा है, इसे सात कब्रों के रूप में जाना जाता है और यह ईरानी वास्तुकला शैली में बनाया गया है.

डीसीपी वेंकटेश्वर राव ने कहा की “ईरानी राष्ट्रपति 9 बजे कब्रों पर पहुंचे, जहां अधिकारियों ने उन्हें ऐतिहासिक स्थल के बारे में बताया.”

तेलंगाना के सरकारी अधिकारियों और एटीटीसी के पदाधिकारियों ने कब्रों के बारे में ईरानी राष्ट्रपति को जानकारी दी.

दोपहर में, रूहानी शुक्रवार की नमाज अदा करने के बाद ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में मुस्लिम समुदाय को संबोधित करेंगे.

स्थानीय खबरों के मुताबिक इस सभा में विभिन्न स्कूलों के धार्मिक विद्वान भी भाग लेंगे. हैदराबाद की यह यात्रा  ईरान के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है.

सूत्रों के मुताबिक, “रूहानी आज शाम नई दिल्ली जाएंगे,”  उन्हें आगा खान ट्रस्ट ऑफ कल्चर के पुनस्र्थापन परियोजना के बारे में भी जानकारी दी गई.

रूहानी ने गुरुवार रात मुस्लिम नेताओं और विद्वानों को संबोधित किया था, उन्होंने कहा कि भारत के साथ ईरान पारस्परिक हितों के सभी क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए उत्सुक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles