Monday, June 14, 2021

 

 

 

रमजान में हरम शरीफ और मस्जिद ए नबवी में करनी है इबादत, तो इन कायदों का करना होगा पालन

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब के जनरल प्रेसीडेंसी ने रमजान में हरम शरीफ और मस्जिद ए नबवी में इबादत को लेकर नए नियम-कायदों की एक सूची जारी की है। जिसे रमजान प्रोटोकॉल का नाम दिया गया है।

प्राधिकरण ने रमजान के दौरान जायरीनों और नमाजियों के स्वागत करने के लिए अपनी तत्परता पर जोर दिया, साथ ही ग्रैंड मस्जिद और मस्जिद ए नबवी में जगह-जगह सख्त को’रोना के एहतियाती उपायों के साथ इबादत की सुनिश्चितता पर जोर दिया।

जनरल प्रेसीडेंसी के प्रमुख शेख डॉ। अब्दुल रहमान अल सुदैस ने जोर देकर कहा कि क्षेत्र में निगरानी रखने वाले थर्मल कैमरों के साथ, आगंतुकों की जांच होगी। इस दौरान शारीरिक दुरी और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

रमज़ान प्रोटोकॉल के अनुसार, काबा का तवाफ़ केवल एक परिधि में किया जाएगा, जिसमें काबा के पास तीन रास्ते होंगे जो बुजुर्गों और विकलांग लोगों के लिए आवंटित होंगे।

ग्रेंड मस्जिद को भी दिन में 10 बार साफ किया जाएगा। लगभग 5000 कार्यकर्ता हर नमाज के बाद कालीनों की दैनिकरूप से हटाकर कीटाणुशोधन करेंगे।

जबकि ज़मज़म वाटर कूलर उपलब्ध नहीं होंगे, ज़मज़म पानी की 200,000 बोतलें दैनिक आधार पर प्रदान की जाएंगी।

इफ्तार भोजन उन लोगों के लिए प्रदान किया जाएगा जो ग्रैंड मस्जिद या मस्जिद ए नबवी में में अपना उपवास तोड़ना चाहते हैं। हालांकि, आगंतुकों को केवल व्यक्तिगत उपभोग के लिए पानी और खजूर लाने की अनुमति होगी।

भोजन और पानी के बंटवारे या वितरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles