अरब-इजरायल डील के विरोध में फिलिस्तीन के अरब लीग काउंसिल की अध्यक्षता को छोड़ने के बाद अब कतर ने भी अरब लीग के 154 वें नियमित सत्र की अध्यक्षता करने से इनकार कर दिया।

कतर ने गुरुवार शाम एक बयान जारी कर कहा, “हम उपरोक्त सत्र को पूरा करने के लिए माफी मांगते हैं, जिसे फिलिस्तीन ने छोड़ दिया, जबकि कतर के पास फिलिस्तीन के अधिकार का पालन करते हुए मार्च 2021 के 155 वें सत्र के अगले राष्ट्रपति पद का अधिकार है।”

कतर को वर्णानुक्रम में चुना गया था और लीग परिषद की प्रक्रिया के नियमों के अनुच्छेद VI के अनुसार, जिसमें कहा गया था: “यदि मंत्री स्तर पर परिषद के अध्यक्ष पद ग्रहण करने में असमर्थ हैं, तो अस्थायी राष्ट्रपति पद के प्रतिनिधि को सौंपा जाता है। वह देश जो अगले सत्र का नेतृत्व करेगा।”

फिलिस्तीन ने पिछले मंगलवार को इजरायल साथ सामान्यीकरण के जवाब में, मौजूदा सत्र के लिए अरब लीग की परिषद की अध्यक्षता करने के अपने अधिकार को छोड़ने का फैसला किया। फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने पुष्टि की।

उन्होने कहा कि लीग के महासचिव द्वारा अरब शांति पहल के स्पष्ट उल्लंघन में, इजरायल के साथ इमरती और बहरीन के सामान्यीकरण का समर्थन करने के बाद यह फैसला आया।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano