Friday, December 3, 2021

कार्टून विवाद: पुतिन ने की धार्मिक भावनाओं की रक्षा के लिए अंतराष्ट्रीय कानून की मांग

- Advertisement -

उत्तरी काकेशस क्षेत्र के एक प्रमुख मुफ्ती के प्रस्ताव को समर्थन देते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने धार्मिक भावनाओं की रक्षा करने वाले कानूनों को पारित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और ऊसके सदस्य राज्यों से आह्वान किया है।

पुतिन ने बुधवार को धार्मिक नेताओं के साथ एक ऑनलाइन बैठक के दौरान कहा, “हमें इसके बारे में सोचने की जरूरत है। यह वास्तव में एक अच्छी पहल है और मुझे समझ में नहीं आता कि धार्मिक भावनाओं का अपमान करने वाली कार्रवाई पर प्रतिबंध लगाने का विरोध कोई कैसे करेगा।”

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह देश के विदेश मंत्रालय को इस मामले पर विचार करने का आदेश देंगे।

इस पहल को नॉर्थ काकेशस मुस्लिम कोऑर्डिनेशन सेंटर के चेयरमैन इस्माइल बेरडीयेव ने आगे रखा, जिन्होंने धार्मिक भावनाओं की रक्षा करने वाले रूस के अपने कानून का हवाला दिया।

रूस 2013 से उस कानून को लागू कर रहा है। जुलाई में लागू हुआ एक ईशनिंदा कानून रूसी नागरिकों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वालों के लिए तीन साल तक की जेल की सजा की भी अनुमति देता है।

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बयान फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन के पिछले कई महीनों से इस्लाम विरोधी बयान के बाद सामने आया है। जिससे दुनिया के लगभग दो अरब मुस्लिम उनसे नाराज हो गए।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles