Wednesday, May 18, 2022

व्लादिमीर पुतिन और वोलोडिमिर जेलेंस्की की मुलाकात संभव, तुर्की में हुई बातचीत में मिली कामयाबी

- Advertisement -

एक महीने से अधिक से यूक्रेन पर रूसी आक्रमण जारी है। अपडेट ये है कि तुर्की में हुए बैठक में बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मुलाकात कर सकते हैं। यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएफपी ने यूक्रेन पक्ष के अधिकारियों के हवाले से दी है।

इस्तांबुल में यूक्रेन के अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद रूस के मुख्य वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने बताया है कि यूक्रेन और रूस के बीच शांति समझौते का मसौदा तैयार होने के बाद क्रेमलिन इस तरह की बैठक करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन और जेलेंस्की की मुलाकात से पहले दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होगी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट बताती है कि उप रूसी रक्षा मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन और रूस के राजनयिकों ने संभावित संघर्ष विराम पर चर्चा के रूप में प्रगति के पहले संकेत में कीव और उत्तरी यूक्रेनी शहर चेर्निहाइव के पास रूस तेजी से ‘सैन्य गतिविधि को कम’ करेगा। रूस ने यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच संभावित बैठक की समयसीमा में तेजी लाने के लिए तैयार है।

तुर्की में यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत ऐसे वक्त में हो रही है जब यूक्रेनी और पश्चिमी खुफिया अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इरपिन के कीव उपनगर से रूसी सैनिकों को खदेड़ने में यूक्रेनी सफलता के बावजूद, रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन को काटने की कोशिश कर रही है और हमलों के साथ एक मानवीय आपदा को बढ़ा रही है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles