खशोगी की ह’त्या में बिन सलमान के जुड़े होने के ठोस सबूत: यूएन एक्सपर्ट

7:11 pm Published by:-Hindi News

सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले को लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ के विशेषज्ञ ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को खशोगी हत्या की अंतर्राष्ट्रीय जांच शुरू करनी चाहिए। वहीं, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ का कहना है कि कुछ ऐसे विश्वसनीय सबूत मिले हैं जो सऊदी क्राउन प्रिंस को खशोगी की हत्या से जोड़ते हैं।

विश्व निकाय की न्याय से इतर हत्या मामलों की विशेष प्रतिनिधि एग्नेस कल्लामार्ड ने कहा कि वह इस पर दृढ़ हैं कि ठोस सबूत है जिससे युवराज सहित सऊदी अरब के उच्चाधिकारियों की व्यक्तिगत जवाबदेही की आगे जांच जरूरी हो जाती है। संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने खशोगी हत्याकांड को लेकर सऊदी युवराज के खिलाफ ‘‘लक्षित प्रतिबंधों” का आह्वान भी किया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले में ना केवल सीआईए की जांच के निष्कर्ष पर सवाल उठाया बल्कि उन्होंने मध्य पूर्व के अपने सहयोगी सऊदी पर कोई जुर्माना भी नहीं लगाया था। सीआईए ने कहा था कि खशोगी की हत्या का आदेश सऊदी राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने ही दिया था। इस बात के सीआईए के पास सबूत भी हैं।

बीते साल अक्तूबर में उनकी इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। खशोगी की मंगेतर का कहना है कि सऊदी ने उनसे अभी तक संपर्क नहीं किया है। खशोगी वाशिंगटन पोस्ट के लिए स्तंभ लिखते थे। उन्होंने सऊदी अरब के राजकुमार सलमान के शासन और उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ भी कई लेख लिखे थे।

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति ने दावा किया था कि खशोगी की हत्या मामले में जो ऑडियो उनके पास है, उसमें एक हत्यारे ने कहा है,”मुझे पता है कैसे काटना है।” ये ऑडियो तुर्की ने अमेरिका और यूरोपियन अधिकारियों के साथ साझा की थी।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें