Thursday, May 19, 2022

रूस: पुतिन के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतरी ये मुस्लिम महिला

- Advertisement -

5a4aa775fc7e93a41a8b4567

रूस में राष्ट्रपति चुनावों के लिए सरगर्मी तेज हो चुकी है. ऐसे में 18 मार्च 2018 को होने वाले इस राष्ट्रपति चुनाव में एक मुस्लिम महिला ने भी चुनाव लड़ने का एलान किया है.

चुनाव लड़ने वाली मुस्लिम महिला रूसी मुफ्ती की पत्नी ऐना गामज़ेटोवा है. जो पेशे से सफल पत्रकार है. वह रूस के सबसे बड़े मुस्लिम मीडिया हाउस की प्रमुख हैं. उन्होंने सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति के समक्ष अपना पंजीकरण पत्र प्रस्तुत किया.

गामज़ेटोवा, दगेस्टान के मुख्य मुफ्ती की पत्नी है, और उनके सरकारी सलाहकार के रूप में कार्य करती है. इसके अलावा कई दान संगठनों भी चलाती है. वह रूस की पहली मुस्लिम महिला के रुपे में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं.

एना ग़मज़ातोवा के पहले पति एवं दाग़िस्तान के नेता मोहम्मद अबू बक्र की 1998 में एक कार बम विस्फोट में मौत हो गई थी. 1 अक्टूबर 1971 को मखचकाल में जन्मी गामज़ेटोवा के पास भाषाशास्त्र और कानून में विश्वविद्यालय की डिग्री है.

ग़मज़ातोवा आतंकवाद की सख्त मुखालिफ हैं वे आतंकवादियों को लेकर दो टूक कहती हैं कि आतंकवादी और ख़ून के प्यासे हैं. ग़मज़ातोवा के रूस के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनने के ऐलान के साथ ही दुनिया भर के मीडिया की नजर उन पर है.

हाल ही में इस्लाम कबूल करने वाली अनासतासिया कोरशागिना जो एक मनोवैज्ञानिक हैं कहती हैं कि अपने क़ानूनी अधिकारों की हिफाजत के लिए वे काफ़ी साहस रखती हैं और वे पूरी कामियाबी के साथ अपना चुनाव अभियान चला सकती हैं.

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles