Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

क्राइस्टचर्च हमले की पहली बरसी पर बोली NZ की पीएम – मुस्लिमों के पहले से करीब आ गए

- Advertisement -
- Advertisement -

क्राइस्टचर्च हमले की पहली बरसी पर प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शुक्रवार को कहा कि इस हमले के बाद न्यूजीलैंड में मुस्लिम समुदाय के पहले से करीब आ गए। बता दें कि बीते साल एक बंदूकधारी ने दो मस्जिदों में गोलीबारी कर 51 लोगों की ह’त्या कर दी थी।

पिछले साल मार्च 15 की नरसंहार की वर्षगांठ को मनाने के लिए एरडर्न क्राइस्टचर्च में उपस्थित थी, जिसे उन्होंने न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक के रूप में वर्णित किया है। शुक्रवार को उन्होने दोनों मस्जिदों के सदस्यों के साथ एक विशेष संयुक्त प्रार्थना में भाग लिया, और रविवार को वह एक राष्ट्रीय स्मारक में भाग लेने की योजना बना रही।

एरडर्न ने कहा कि लोगों ने उन्हे बताया कि उन्होंने हमलों के मद्देनजर पहली बार मस्जिदों का दौरा किया था और खुद को विश्वास के मतभेदों पर खुलकर चर्चा करते हुए पाया। उन्होंने कहा, ” एक साल बाद, मेरा मानना ​​है कि न्यूजीलैंड और उसके लोग बुनियादी तौर पर बदल गए हैं। मैं यह नहीं देख सकटी कि आपके पास इस तरह की घटना कैसे हो सकती है और क्या नहीं”

एरडर्न ने कहा। “लेकिन हमारे लिए चुनौती यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे रोजमर्रा के कार्यों में – और हर अवसर में जहां हम बदमाशी, उत्पीड़न, नस्लवाद, भेदभाव को देखते हैं – इसे एक राष्ट्र के रूप में कह रहे हैं।” एरडर्न ने हमलों के जवाब में बदले गए कानूनों पर ध्यान आकर्षित किया। अब ऑटोमेटिक्स हथियारों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बता दें कि हमलों के आरोपी 29 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई श्वेत वर्चस्ववादी ब्रेंटन टैरंट पर आतंकवाद, हत्या और हत्या के प्रयास के आरोपों के तहत जून से मुकदमे की सुनवाई चल रही है। दोषी पाए जाने पर उसे आजीवन कारावास की सजा भुगतनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles