Sunday, January 23, 2022

एर्दोआन ने अमेरिका से कहा – कुर्दिश लड़कों की निकासी सुनिश्चित की जाए

- Advertisement -

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने रविवार को कहा कि अंकारा को उम्मीद है कि उत्तरी सीरिया में पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के आतंकवादियों को वापस लेने की सुविधा होगी, अन्यथा तुर्की अपना ऑपरेशन फिर से शुरू कर सकता है।

इस्तांबुल में आयोजित एक धूम्रपान-विरोधी कार्यक्रम में बोलते हुए, एर्दोआन ने कहा: “हम उम्मीद करते हैं कि हमारे अमेरिकी सहयोगी इस बार अपने वादों को निभाएंगे।”

राष्ट्रपति एर्दोआन ने कहा कि उत्तरी सीरिया में देश के आतंकवाद विरोधी अभियान के हिस्से के रूप में कुल 765 वाईपीजी आतंकवादियों को निष्प्रभावी कर दिया गया, 1,500 वर्ग किलोमीटर के इलाके को आतंकवादी समूह से बचाया गया।

उन्होंने कहा कि अगर वाईपीजी 120 घंटे के पुलआउट अवधि का पालन नहीं करता है, तो तुर्की तुरंत अपने ऑपरेशन को फिर से शुरू करेगा। एर्दोआन ने कहा कि तुर्की ने अमेरिका के साथ समझौता किया, वाईपीजी आतंकवादियों से नहीं, और कुछ दलों ने इस तथ्य को विकृत करने की कोशिश की।

यह कहते हुए कि तुर्की सुरक्षित क्षेत्र से वाईपीजी की वापसी का आनंद लेगा, एर्दोआन ने कहा कि अंकारा सुरक्षित क्षेत्र को संरक्षण में लेगा, उन्होंने कहा: “हमने अच्छी तरह से अध्ययन किया, सभी परियोजनाएं तैयार हैं।”

तुर्की की सीमाओं को सुरक्षित करने, सीरिया के शरणार्थियों की सुरक्षित वापसी में सहायता करने और सीरिया की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन पीस स्प्रिंग  9 अक्टूबर को शुरू किया गया था। अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से देश की आत्मरक्षा के अधिकार के साथ संचालित ऑपरेशन का उद्देश्य अमेरिका द्वारा नियंत्रित यूफ्रेट्स नदी के पूर्व में क्षेत्र में सीरियाई वापसी के लिए एक आतंक मुक्त सुरक्षित क्षेत्र स्थापित करना है।

17 अक्टूबर को, तुर्की ने अपने ऑपरेशन पीस स्प्रिंग को 120 घंटे रोक कर योजनाबद्ध ज़ोन क्षेत्र से आतंकवादी YPG बलों की वापसी की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की।राष्ट्रपति एर्दोआन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी सीरिया में तुर्की की सीमा के दक्षिण में 20 मील (32 किलोमीटर) सुरक्षित क्षेत्र होने पर सहमति व्यक्त की।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles